गरीबों ऑर प्रवासियों का शुभचिंतक बाबु धाम ट्रस्ट

गरीबों ऑर प्रवासियों का शुभचिंतक बाबु धाम ट्रस्ट

जैसा की सर्वविदित है कि बाबु धाम ट्रस्ट गरीबों की सेवा में हमेशा तत्पर है। इस महामारी में बाबु धाम ट्रस्ट जिले के अलग- अलग प्रखंडों में राशन, सब्जी, मास्क, साबुन ऑर सैनिटाइजर वितरित करते आया है जिसमें सोशल डिस्टेंस का पालन होते आया हैं।
इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए संस्थापक अजय प्रकाश पाठक ऑर अध्यक्षा मंजुबाला पाठक द्वारा बाबु धाम ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं का एक बहुआयामी कोरोना फाइटर्स ग्रुप द्वारा आज दिनांक 2 जून को बांसगांव मंझरिया के कॉरोटाइन सेंटर पर बाबु धाम ट्रस्ट के तरफ से प्रवासियों को चिकेन , चावल का भोजन कराया गया। इसमें सोशल डिस्टेंस का पालन किया गया। इस कार्यकर्म को ट्रस्ट के कार्यकर्ता शशि भूषण मिश्रा, तपन मिश्रा, मुन्ना मिश्रा, अशोक तिवारी , विक्रम यादव ऑर राधेश्याम साह आदि ने सफल बनाया। इससे पूर्व रामनगर में भी हजारों लोगों को ट्रस्ट के बैनर तले जरूरतमंदों को खाना खिलाया गया था।
इससे पूर्व सतत मदद कार्यकर्म हरिनगर रेलवे स्टेशन प्रक्षेत्र के सैकड़ों गरीबों के बीच राशन, आलु, प्याज, नमक, साबुन ऑर खाद्य सामग्री बांटी गई थी। बाबु धाम ट्रस्ट ये मदद कार्यकर्म लगातार अलग अलग चिन्हित जगहों पर सुचारू रूप से चला आ रहा है। गरीब भी इंसान है। उनको भी इस देश में जीने ऑर देश के संसाधनों पर अधिकार है।लॉकडाउन में गरीबों का रोजगार बंद हैं, उनको खाने के लाले पड़े है । सामाजिक ऑर अध्यात्मिक दृष्टि से जब अपने ही मातृभूमि चंपारण में गरीब भुखा सो जाए तो ये चंपारण ऑर इसके अंदर रहने वाले प्रबुद्ध वर्गों का तौहीनी होगी । चूंकि अजय प्रकाश पाठक व मंजुबाला पाठक के ट्रस्ट गठन का मूल उद्देश्य गरीबों के आंसु को पोछना ऑर उनको मदद करते हुए स्वावलंबन बनाना है तो भला कर्मों के साये में जीने वाले संस्थापक अपने ट्रस्ट के माध्यम से अपने मातृभूमि से भला पिछे क्यों हटें। ये चंपारण उनकी मातृभूमि है ऑर ये देश और समाज उनकी कर्मभूमि है तो श्री पाठक समाज में आगे आकर अपने ट्रस्ट के माध्यम से गरीबों, वंचितों ऑर मजदूरों की सेवा कर रहें हैं । चंपारण के कई जगहों पर राशन ऑर जरूरी सामान जरूरतमंदों के बीच ट्रस्ट के बैनर तले बांटा गया।इसी सेवा के क्रम में जिले के कई प्रखंडों यथा नरकटियागंज, लौरिया, चनपटिया, बगहा, गौनहा, धनाहा,थकराहा, रामनगर, वाल्मिकीनगर , चनपटिया ऑर जिला मुख्यालय में कई जरूरतमंद लोगों को चिन्हित कर उनको राशन, सब्जी, नमक, प्याज , मास्क, सैनिटाइजर ऑर साबुन दिया जा रहा हैं । कार्यकर्ता हाथों में ग्लव्स लगाकर सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए हर चिन्हित जगह लोगों को जरूरी सामान मुहैया करा रहे हैं।
बताते चले कि बाबु धाम ट्रस्ट दशकों से गरीबों की सेवा निस्वार्थ भाव से करते आ रहा है।
जैसे गरीब लड़कियों की शादी, गरीबों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना, गरीब छात्रों के लिए निशुल्क शिक्षा, कंबल वितरण, अनाज वितरण, अस्पतालों से लोगों को सहयोग, फ्री काउंसलिंग, छात्रों का नामांकन, सेनेटरी नेपकिन लड़कियों के बीच वितरण , विटामिन के इंजेक्शन अस्पतालों में दान ऑर बाढ़ राहत आदि सैकड़ों मदद कार्यकर्म लोगों के बीच करते आया है।

Related posts

Leave a Comment