भारत रूस से खरीदेगा 21 नए मिग-29 फाइटर प्लेन, 38 हजार 900 करोड़ के रक्षा सौदे को मंजूरी

भारत ने रूस से 21 नए मिग-29 फाइटर प्लेन खरीदने का फैसला किया है. इसके अलावा मौजूदा 59 मिग 29 विमानों का अपग्रेडेशन किया जाएगा. Defence Acquisition Council की बैठक में ये बड़ा फैसला हुआ है. बैठक में 38 हजार 900 करोड़ के रक्षा सौदे को मंजूरी दी गई है. इतना ही नहीं 12 सुखोई 30 MKI की खरीद को भी मंजूरी दी गई है.

बैठक में मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना और नौसेना के लिए 248 एस्ट्रा बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर टाइम एयर मिसाइलों की खरीद को भी मंजूरी दी है. डीआरडीओ द्वारा एक 1,000 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज लैंड अटैक क्रूज मिसाइल के डिजाइन और विकास को भी मंजूरी दे दी गई है.

रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में 38,900 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई, जिनमें से 31,130 करोड़ रुपये के अधिग्रहण भारतीय उद्योग के होंगे. मंजूरी दी गई परियोजनाओं में पिनाका रॉकेट लांचर, BMP combat vehicle upgrades और सेना के लिए सॉफ्टवेयर परिभाषित रेडियो के गोला-बारूद शामिल हैं.

बता दें कि फ्रांस से मिलने वाले राफेल विमानों में से छह राफेल युद्धक विमानों की पहली खेप 27 जुलाई तक मिलने की संभावना है। इन विमानों से भारतीय वायु सेना की लड़ाकू क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी.

Related posts

Leave a Comment