ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जुड़ेंगे बिहार के 45945 गांव, PM ने दी बिहार को ढेरों सौगात

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट (Optical Fiber Internet) से जोड़ने वाली परियोजना का शुभारंभ किया. भारत सरकार के दूरसंचार विभाग की इस परियोजना के तहत लगभग 1,000 करोड़ रुपए की लागत से बिहार के सभी गांवों में मार्च 2021 तक ऑप्टिकल फाइबर बिछा कर तेज गति इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. इस कार्य का क्रियान्वयन भारत की संस्था कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के द्वारा किया जाएगा.

युवाओं को मिलेगा रोजगार
इससे कॉमन सर्विस सेंटर के संचालकों और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑप्टिकल फाइबर के कार्य में लगे युवाओं को रोजगार भी मिलेंगे. अब तक बिहार के सभी 8,386 ग्राम पंचायतों तक भारत नेट परियोजना के द्वारा ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा चुका है.

अगले साल तक पूरी होगी परियोजना 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर लाल किले (Red Fort) से दिए अपने सम्बोधन में कहा था की अगले एक हजार दिनों में देश के सभी छः लाख गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ा जाएगा.  इसी की शुरुआत उन्होंने बिहार से की है और राज्य में इस कार्य को पूरा करने के लिए 31 मार्च, 2021 तक लक्ष्य भी रखा है.

1 साल तक मुफ्त इंटरनेट सुविधा
जानकारी के अनुसार, गांवों में इंटरनेट पहुंचने से सरकारी खर्च पर पांच चिन्हित सरकारी संस्थाओं जैसे की विद्यालय, आंगनवाड़ी केंद्र, आशा,जीविका दीदी आदि को एक वर्ष तक मुफ्त इंटरनेट भी उपलब्ध करवाया जाएगा. जो घर अपने यहां निजी इंटरनेट की लाइन लेना चाहेंगे वो भी कम मासिक शुल्क पर इंटरनेट की सुविधा अपने घरों में लगवा सकेंगे.

किसानों को होगा लाभ
वहीं, कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा गांवों में टेली-मेडिसिन के द्वारा जनता को बड़े अस्पतालों के अच्छे डॉक्टरों की सलाह भी मिल सकेगी.  छात्र तेज गति इंटरनेट उपलब्ध होने से डिजिटल शिक्षा (Digital Education) की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे. किसानों (Farmers) को देश के किसी भी भाग में अपनी उपज बेचने और इंटरनेट के द्वारा अपनी फसल के बारे में विशेषज्ञों की राय भी मिल पाएगी.

अब गांव-शहर की दूरियां मिटेंगी 
प्रधानमंत्री ने इस परियोजना को बिहार के डिजिटल भविष्य का शुभारंभ बताया. उन्होंने कहा की इंटरनेट की अच्छी उपलब्धता से गांव और शहर की दूरियां मिटेंगी और लोगों को कई सुविधाओं के लिए शहर नहीं आना पड़ेगा. उन्होंने बिहार के लोगों को इस बात की भी बधाई दी कि इस परियोजना के पूरा होने पर सभी गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने वाला बिहार देश का पहला राज्य बन जाएगा.

PM मोदी के नेतृत्व में हुआ बिहार का विकास तेज 
वहीं, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में बिहार का विकास तेज हुआ है. हर क्षेत्र में जितने विकास की परियोजनाएं बिहार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में मिली हैं उतनी पहले कभी नहीं मिली है. लगभग 1,000  करोड़ की लागत वाली ऑप्टिक्ल फाइबर की इस परियोजना को बहुत की कम समय में अपनी मंजूरी देने के लिए उन्होंने पीएम को बिहार वासियों की तरफ से धन्यवाद दिया. इस परियोजना के द्वारा ग्रामीण स्‍तर पर भी इंटरनेट और संचार तकनीक का काम करने वाले प्रशिक्षित युवा डिजिटल सिपाही के रूप में तैयार होंगे.

Related posts

Leave a Comment