टिक-टॉक पर बैन के बाद चीनी कंपनी को 45 हजार करोड़ का नुकसान।

नई दिल्ली/ आनन्द चौधरी।
भारत-चीन सीमा पर हुई झड़प और चीन की विस्तारवादी नीति अब उल्टा चीन पर ही भारी पड़ता दिखाई दे रहा है। अब चीन के खिलाफ पूरे भारत में आक्रोश है। पूरे देश में चाइनिज प्रॉडक्ट को बैन करने की मांग उठने लगी थी। इसी बीच भारत सरकार द्वारा 59 चाइनीज ऍप को बंद भी कर दिया गया। भारत सरकार के फैसले से चीनी कंपनियों का भारी नुकसान होना तय लग रहा है। इसकी शरुआत टिकटॉक से हो चुकी है। दरअसल टिकटॉक बैन किए जाने के बाद इसकी मदर कंपनी बाइटडांस को करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है।

चाइनीज मीडिया ऑर्गनाइजेशन ग्लोबल टाइम्स की ओर से जारी एक रिपोर्ट में इस सप्ताह बताया गया कि टिकटॉक बैन के बाद बाइटडांस को 45 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘हेलो’ और ‘टिक-टॉक’ जैसे ऐप्स बैन किए जाने का असर बाइटडांस के बिजनस पर पड़ सकता है। बता दें कि चीन के लिए भारत टिकटॉक का सबसे बड़ा बाजार था। भारत सरकार की ओर 59 चाइनीज ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया गया। जानकारी के मुताबिक इसका असर चाइनीज ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स पर भी पड़ेगा।

वहीं जानकारों का कहना है कि भारत सरकार के इस फैसले के बाद चाइनीज निवेशकों और बिजनसेज को भी भारी झटका लगा है। टिकटॉक भारत के शहरों से लेकर गांव तक में तेजी से पॉप्युलर हो गया था। आंकड़ों की मानें तो लॉन्च होने के बाद भारत में गूगल प्ले स्टोर से टिकटॉक को करीब 66 करोड़ बार डाउनलोड किया गया था। भारत में इसके 12 करोड़ से ज्यादा फॉलोवर थे। बैन के बाद ऐप को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटा दिया गया है और अब ऐक्सेस नहीं किया जा सकता।

Related posts

Leave a Comment