आज से 31 तक बिहार में लॉकडाउन शुरु

जीतेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, 16 जुलाई :: बिहार सरकार ने आज से 31 जुलाई, 2020 तक पूरे बिहार में लॉकडाउन लागू कर दिया है। लॉकडाउन के वाबजूद कृषि और निर्माण कार्य, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ, पहले की तरह कर रहे है।

सूत्रों के अनुसार, अस्पताल, डिस्पेंसरी, दवा की दुकान, क्लीनिक, नर्सिंग होम, एंबुलेंस सेवाएं, राशन, फल, दूध, सब्जी, मीट और मछली की दुकानें पहले की ही तरह खुली है। होटल, मोटल, लॉज, रेस्टोरेंट, ढाबा को खोलने की अनुमति है, लेकिन यहां से सिर्फ होम डिलीवरी करने की व्यवस्था है। रेल और हवाई सेवाएं जारी है।

लॉकडाउन की अवधि में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर रोक नहीं है। दफ्तरों में 33 प्रतिशत कार्यक्षमता के साथ काम चलाई जा रही है। मालवाहक वाहनों के आवागमन और निर्माण सामग्री के परिवहन पर रोक नहीं है।

सूत्रों के अनुसार, सभी 1742 कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं दी गई है। कोरोना संक्रमण की रोजाना जिन स्थानों पर ज्यादा संक्रमण फैलने की संभावना थी, उन क्षेत्रों को लॉकडाउन के दायरे में लाया गया है। धर्मस्थल -मॉल – शोरूम- गैर जरूरी दुकानें बंद है। धार्मिक-सामाजिक आयोजन पर रोक भी रोक लगी हुई है।

सूत्रों के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान बसें नहीं चल रही है। ऑटो टैक्सी और रिक्शा के परिचालन, शर्तों के साथ, चल रही है। अतिआवश्यक कार्यों में लगे वाहनों का ही, परिचालन हो रहा है।

Related posts

Leave a Comment