हरियाणा में 8वीं क्लास की भी होगी बोर्ड की परीक्षा, सरकार ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर

कोविड-19 के चलते प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था में लगातार बदलाव किए जा रहे है। हरियाणा में अब आठवीं कक्षा के बोर्ड की परीक्षाएं करवाने के प्रस्ताव पर सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी को पत्र भेजा है। अब अगले सत्र से आठवीं की भी बोर्ड की परीक्षाएं होंगी। 2020-21 के सत्र में आठवीं कक्षा को भी बोर्ड के दायरे में लाया गया है। 25 जून को सरकार ने इस संबंध में निर्णय ले लिया है।

बता दें कि कोरोना के कारण अगर वर्तमान शैक्षणिक सत्र में आठवीं की बोर्ड परीक्षा संभव नहीं हुई तो अगले शैक्षणिक सत्र से प्रभावी तौर पर इसे लागू किया जाएगा। अंतिम फैसला सरकार पर निर्भर करेगा कि इस सत्र में सिलेबस पूरा होने पर बोर्ड परीक्षा करानी है या अगले सत्र में।

पास होने के मिलेंगे 2 मौके

हरियाणा निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2011 में बदलाव कर बोर्ड परीक्षा शुरू की जाएगी। यदि शैक्षणिक सत्र के अंत में विद्यार्थी न्यूनतम पास अंक प्राप्त नहीं करता है तो उसे पास होने के लिए दो मौके प्रदान किए जाएंगे। न्यूनतम अंक प्राप्त न करने वाले विद्यार्थियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें फेल न कर प्रत्येक अनुतीर्ण विषय में अनुपूरक परीक्षा का मौका देना होगा। शिक्षकों को विद्यार्थी मूल्यांकन परीक्षा के आधार पर ही छात्रों का वर्गीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम अंक न लेने वाले विद्यार्थियों को अतिरिक्त शिक्षण सामग्री व शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

Related posts

Leave a Comment