पटना एयरपोर्ट बड़े विमान जैसे बोइंग 737 और एयरबस A320 की उड़ान और लैंडिंग के लिए असुरक्षित

जीतेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, 08 अगस्त :: पटना
एयरपोर्ट पर बड़े विमान जैसे बोइंग 737 और एयरबस A320 की उड़ान और लैंडिंग के लिए असुरक्षित श्रेणी में रखा गया है। क्योंकि पटना एयरपोर्ट पर रनवे की लंबाई काफी कम है। लंबाई कम रहने के कारण विमान की लैंडिंग के दौरान ओवर शूटिंग का खतरा बना रहता है।

सूत्रों ने बताया कि पटना एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2072 मीटर है। जबकि अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के डेटा के अनुसार, बोइंग 737 और एयरबस A320 जैसे विमानों की लैंडिंग और उड़ान के लिए, रनवे की लंबाई कम से कम 2300 मीटर होनी चाहिए।

पटना एयरपोर्ट पर 2072 मीटर रनवे की लंबाई में अगर कोई विमान रनवे के पूरब दिशा से लैंड करता है तो उसके उपयोग के लिए केवल 1938 मीटर ही रनवे की लंबाई रहती है और अगर कोई भी विमान पश्चिमी दिशा से रनवे पर लैंड करता है तो उसके लिए रनवे की लंबाई रनवे की केवल 1677 मीटर ही रहती है। इस तरह पटना एयरपोर्ट पर जो रनवे सुलभ है वह बहुत ही खतरनाक है।

पटना एयरपोर्ट शहर के बीचोबीच स्थित है। एयरपोर्ट के एक तरफ चिड़ियाघर तो दूसरी तरफ फुलवारी शरीफ रेलवे स्टेशन है। इस वजह से भी खतरनाक है ।

सूत्रों के अनुसार, विमान के लैंडिंग या उड़ान में कोई बाधा न पहुंचे इसके लिए राज्य सरकार ने समय समय पर चिड़ियाघर के सभी बड़े-बड़े पेड़ों की लंबाई को काट कर छोटा कराते रहते हैं।

Related posts

Leave a Comment