रेलवे डीजी ने दिया भरोसा, नहीं जाएगी किसी कर्मचारियों की नौकरी पर बदल सकता है जॉब प्रोफाइल

train

रेलवे डीजी (एचआर) आनंद एस खाती (Anand S Khati) ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि रेलवे में न तो किसी की नौकरी जा रही है और न ही भर्तियां कम की जा रही हैं. उन्होंने बताया कि ट्रेन संचालन और रखरखाव के लिए आवश्यक किसी भी सुरक्षा श्रेणी की नौकरियों को सरेंडर नहीं किया जाएगा.

बता दें कि हाल ही में कई मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि देश में बड़ी संख्या में सरकारी नौकरी देने वाले भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भी नई भर्तियों पर रोक लगा दी है. इन्हीं खबरों का खंडन करते हुए शुक्रवार को आनंद एस खाती ने कहा कि रेलवे में न तो किसी की नौकरी जा रही है और न ही भर्तियां कम की जा रही हैं. हालांकि, आने वाले समय में कर्मचारियों की जॉब प्रोफाइल बदली जा सकती हैं.

संसाधनों का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी

उन्होंने कहा कि गैर-सुरक्षा के खाली पदों को सरेंडर करने से रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर के नए प्रोजेक्ट के लिए और ज्यादा सेफ्टी वाली वैकेंसी निकालने में मदद मिलेगी. रेलवे में इस्तेमाल हो रही आधुनिक टेक्नोलॉजी के जरिए नए सेक्टर्स बन रहे है. ऐसे में संसाधनों का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. इसीलिए विभिन्न श्रेणियों के पदों के लिए सभी चल रहे भर्ती अभियान हमेशा की तरह जारी रहेंगे. रेलवे में नौकरियों की कटौती नहीं होगी.

जॉब प्रोफाइल बदल सकते हैं

उन्होंने कहा कि तकनीकी हस्तक्षेप (Technical intervention) की वजह से कुछ जॉब प्रोफाइल बदल सकते हैं, जिसमें कर्मचारी फिर से कुशल होंगे, लेकिन कोई कटौती नहीं होगी. रेलवे में वर्तमान में 12,18,335 कर्मचारी हैं और अपनी आय का 65 प्रतिशत हिस्सा वो वेतन और पेंशन के भुगतान पर खर्च करती है. 2018 के बाद से रेलवे ने सुरक्षा श्रेणी में 72,274 और गैर सुरक्षा श्रेणी में 68,366 रिक्तियां अधिसूचित (Vacancies notified) की हैं.

Related posts

Leave a Comment