कल है पृथ्वी दिवस

जीतेन्द्र कुमार सिन्हा

पटना, 08 अगस्त :: कल 09 अगस्त को पृथ्वी दिवस है। पृथ्वी दिवस पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बिहारवासी अपील किया है कि पृथ्वी दिवस पर पर्यावरण बचाने का संकल्प लें और एक-एक पौधा जरूर लगाएं।

सूत्रों के अनुसार, कल मुख्यमंत्री राजधानी के आर ब्लाक-दीघा 6 लेन के किनारे पौधारोपण करेंगे और ‘ मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण’ अभियान का समापन भी करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि वर्ष 2011 से 2019 के बीच चलाई जा रही अभियान के तहत राज्य में 22 करोड़ से ज्यादा पौधे लगाए जा चुके हैं।

सूत्रों ने जानकारी दी कि उपमुख्यमंत्री ने कहा है कि ‘मिशन 2.51 करोड़ पौधारोपण’ के तहत बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर पूर्व से खोदे गए गढ्डे में ढाई करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य तय किया गया था, मगर कोरोना संकट और अच्छी माॅनसून की बारिश के मद्देनजर 01 जुलाई से ही यह अभियान आरंभ कर दिया गया था। उम्मीद है कि कल तक तय लक्ष्य पूरा हो जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि पृथ्वी दिवस के अवसर पर कृषि विभाग द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने के उद्देश्य से उद्यान निदेशालय एवं भूमि संरक्षण निदेशालय द्वारा कार्यान्वित विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों के बीच सामाजिक, कृषि वानिकी, कृषि विभाग के मुख्यालय से लेकर पंचायत स्तर तक के सभी कृषि कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया जायेगा ।
——————-

Related posts

Leave a Comment